Singrauli News : आकांक्षी जिलें एवं आकांक्षी विकास खण्डों में सिंगरौली को अंग्रणी बनाना हमारा लक्ष्य हैः – कलेक्टर

Singrauli News : आकांक्षी जिलों और ब्लॉकों में विकास को गति देने के लिए नीति आयोग द्वारा शुरू किया गये संपूर्णता अभियान का शुभारंभ अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा किया गया। कार्यक्रम दौरान लक्षित संकेतकों जैसे गर्भवती महिलाओं का समय पर प्रसव पूर्व देखभाल, गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषण आहार मिलना, सभी बच्चों का पूर्ण टीकाकरण, हर व्यक्ति की मधुमेह और उच्च रक्तचाप की नियमित जांच, सॉइल हेल्थ कार्ड का वितरण, स्वा सहायता समूह को रिवाल्विंग फंड प्रदाय होना, स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं आदि को आगामी तीन माह में संतृप्त करने 1 जुलाई 2024 से 30 सितंबर 2024 तक जिले में संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन कर किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कलेक्टर श्री चन्द्रशेखर शुक्ला ने बताया कि नीति आयोग भारत सरकार द्वारा देश के 112 आकांक्षी जिलों एवं 5 सौ आकांक्षी विकस खण्डो में स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, सामाजिक विकास एवं शिक्षा से संबंधित लंक्षित 6 संकेतो को संतृप्ति करने के उद्देश्य से तीन माह तक संम्पूर्णता अभियान का संचालन किया जा रहा है।कलेक्टर ने बताया कि पीढ़ी का जन्म जननी से होता है अतःउसकी सुरंक्षा करना हमारा प्रथम उद्देश्य होना चाहिएं। उन्होंने कहा कि जिले की शिशु मृत्य दर अधिक है उसे कम करने के लिए हम सब को मिलकर प्रयास करना होगा। प्रसव के तीन महिनें में जंच्चा बंच्चा की समुचित जॉच होने पर मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनकी समुचित जॉच पोषण आहार सुनिश्चित किया जाये।

कलेक्टर ने शैक्षणिक संकेतो के संबंध में अवगत कराते हुये बताया कि विद्यालयो में मूल भूत सुविधाएं उपलंब्ध कराना हमारा प्राथमिक कर्तव्य है। हमे यह सुनिश्चित करना होगा कि विद्यालयों में पोषण आहार, विद्युत, शौचालय, फर्निचर व्यवस्था बंच्चो की पुस्तके गणवेश की पूरी व्यवस्था रहे ताकि बच्चों का नामांकन अनुपात शत प्रतिशत हो सके। कलेक्टर ने कहा कि समय पर बंच्चो को छात्रवृत्ति उपलंब्ध कराये।

कलेक्टर ने बताया कि सिंगरौली एक कृषि प्रधान जिला है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षो में फसलो का उत्पादन कम हो रहा जिसका कारण मिट्टी गुणवत्ता कम होना है। इसी को देखते हुये मृदा स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि किस मिट्टी में कौन सा फसल लगाया जाये। ताकि किसान को अधिक से अधिक उपज का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि जिले को सम्पन्न बनाने में सभी का योगदान जरूरी है।

वही कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत की अध्यक्ष सोनम सिंह ने अपने उद्बोधन में आकांक्षी जिला के तहत निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप सभी विंदुओं पर देवसर ब्लाक अंतर्गत कार्य पूर्ण किये जाने हेतु उल्लेख किया गया। तथा नगर निगम के अध्यक्ष देवेश पाण्डेंय के द्वारा धात्री गर्भवती महिलाओं का दिये जाने वाले पोषण आहार के साथ साथ सुरंक्षित प्रसव एवं शिक्षा के गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु उल्लेख किया गया। तथा कार्यक्रम के दौरान प्राधिकरण के अध्यक्ष दिलीप शाह के द्वारा आकांक्षी जिला के लिए बनाये गये पैरामीटर का शत प्रतिशत पालन करने के साथ साथ संम्पूर्ण जिले में टीकाकरण गर्भवाती एवं धात्री महिलाओं को चिन्हित कर समय समय पर जॉच करने के साथ साथ आयरन की टेबलेट पोषण आहार एवं गुड़ चना भी उपलंब्ध कराने जाने हेतु कहा। उन्होंने उच्च कोटि की शिक्षा कृषि के लिए अधिक उपज हेतु अच्छी गुणवत्ता युक्त बीज प्रदान हो। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों के द्वारा मृदा परीक्षण का वितरण किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश के द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुये आकांक्षी जिला के पैरामीटरो के संबंध में वृहद रूप से अवगत कराया गया। कार्यक्रम के अंत में दौरान कलेक्टर द्वारा उपस्थित जनो को नीति आयोग द्वारा निर्धारित संकेतकों को प्राप्त करने की शपथ दिलाई गई।

वही कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाओं का वितरण किया गया। तथा स्व सहायता समूह के द्वारा कोदो कुटकी सहित अन्य तैयार किये गये सामंग्रियों का प्रदर्शनी आयोजित की गई। कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष रामसुमिरन गुप्ता, पार्षद संतोष शाह, आशीष बैस, संजय सिंह, जनपद संदस्य रामधनी यादव,एसडीएम देवसर अखिलेश सिंह, नीति आयोग के नीति के प्रतिनिधि आशीष पाण्डेय, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, जिला शिक्षा अधिकारी एस.बी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के जैन, महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता, जन प्रतिनिधि गण, स्व सहायता समूह की सदस्य, सहित आम जन उपस्थित रहे।

ये खबरे भी पढ़े : 

कॉलेज के हैंडसम युवाओं का दिल जीत लिया Kawasaki Ninja 650 बाइक,मात्र 44000 देकर ले आये घर 

मात्र 31 हजार रुपए में आपकी हो जाएगी Vida V1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर,जानिए कैसे 

मात्र 2 लाख में शोरूम से उठाकर घर ले आए 5 सीटर एसयूवी Kia Sonet, मिलते हैं कई धमाकेदार फीचर्स 

मात्र 1,995 रुपए की आसान किस्त पर घर ले जाएं TVS Ntorq 125 स्कूटर समझिए EMI प्लान

Leave a Comment