Chaitra Navratri Rangoli Simple 2024 : इस नवरात्रि अपने घरों में बनाएं खूबसूरत और प्यारा रंगोली की ये डिजाइन, देखिए और बनाइए सबसे आसान और खूबसूरत रंगोली 

Chaitra Navratri Rangoli Simple 2024 : चैत्र नवरात्रि, हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है, जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। इस शुभ अवसर पर, घरों को सजाने के लिए रंगोली बनाना एक महत्वपूर्ण परंपरा है। रंगोली रंगों और कलाकृति का उपयोग करके देवी दुर्गा का स्वागत करने का एक सुंदर तरीका है। आप भी इस चैत्र नवरात्रि अपने घरों में सुंदर और खूबसूरत रंगोली की डिजाइन बनाकर मां दुर्गा का स्वागत कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Chaitra Navratri Rangoli Simple 2024

आज आप लोगों को इसलिए के माध्यम से Chaitra Navratri Rangoli Simple 2024 के बारे में जानकारी देने वाले हैं, ऐसा कहा जाता है कि रंगोली बनाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है नवरात्रि पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है, इससे मां दुर्गा काफी ज्यादा प्रसन्न होती है तो लिए रंगोली के सुंदर-सुंदर डिजाइन के बारे में आपको बताते हैं.

1. फूलों की रंगोली (flower rangoli)

flower rangoli
flower rangoli

फूलों की रंगोली एक सरल और सुंदर डिजाइन है जो बनाने में आसान है। आप विभिन्न रंगों और प्रकार के फूलों का उपयोग कर सकते हैं फूलों का इस्तेमाल से रंगोली दिखाने में काफी सुंदर और अट्रैक्टिव दिखता है, ऊपर में बताए गए फोटो के अनुसार आप अपने घरों में रंगोली की सुंदर डिजाइन बना सकते हैं.

2. दीपों की रंगोली  (rangoli of lamps)

rangoli of lamps
rangoli of lamps

दीपों की रंगोली एक पारंपरिक डिजाइन है जो नवरात्रि के दौरान बहुत लोकप्रिय है। आप विभिन्न आकारों और रंगों के दीपों का उपयोग करके अपनी रंगोली को सजा सकते हैं। यह रंगोली देवी लक्ष्मी, ज्ञान और प्रकाश का प्रतीक माने जाने वाले दीपों का उपयोग करके बनाई जाती है। आप विभिन्न रंगों और आकारों के दीपकों का उपयोग करके अपनी रंगोली को अधिक रचनात्मक बना सकते हैं। आप रंगोली में फूलों, मोतियों और अन्य सजावटी वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। दीपों की रंगोली न केवल सुंदर दिखती है, बल्कि यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशहाली भी लाती है। तो इस चैत्र नवरात्रि अपने घरों में दीपों की रंगोली जरूर बनाएं ऊपर दिए गए फोटो के अनुसार आप अपने घरों में दीपों की रंगोली बना सकते हैं.

3.चौकोर रंगोली (square rangoli)

square rangoli
square rangoli

चौकोर रंगोली एक सरल और क्लासिक डिजाइन है जो किसी भी अवसर के लिए उपयुक्त है। चौकोर रंगोली विभिन्न रंगों और पैटर्न का उपयोग करके अपनी रंगोली को सजा सकते हैं। चौकोर रंगोली बनाना काफी आसान है और चौकोर रंगोली देवी लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती है और यह समृद्धि और स्थिरता का प्रतिनिधित्व करती है। चौकोर रंगोली बनाने के लिए रंगीन पाउडर (लाल, पीला, हरा, नीला, आदि) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. देवी दुर्गा की रंगोली  (Rangoli of Goddess Durga)

Rangoli of Goddess Durga
Rangoli of Goddess Durga

देवी दुर्गा की रंगोली नवरात्रि के दौरान घरों को सजाने के लिए बनाई जाने वाली एक विशेष रंगोली है। देवी दुर्गा की रंगोली नवरात्रि के शुभ अवसर पर सबसे ज्यादा बनाया जाता है यह रंगोली देवी दुर्गा की छवि या प्रतीक का उपयोग करके बनाई जाती है और यह शक्ति, साहस और विजय का प्रतीक है। देवी दुर्गा की रंगोली बनाने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, आप अपनी रचनात्मकता का उपयोग करके अपनी पसंद का डिजाइन बना सकते हैं। देवी दुर्गा की रंगोली न केवल सुंदर दिखती है, बल्कि यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद भी लाती है। तो इस चैत्र नवरात्रि देवी दुर्गा की रंगोली अपने घरों में जरूर बनाएं इससे आपके घरों में देवी दुर्गा का आशीर्वाद बना रहेगा.

5. रंगीन चावल की रंगोली:

रंगीन चावल की रंगोली
रंगीन चावल की रंगोली

नवरात्रि और दीपावली के अवसर पर रंगीन चावल की रंगोली सबसे ज्यादा बनाया जाता है, रंगीन चावल की रंगोली बनाने के बाद दिखने में काफी सुंदर और आकर्षित लगता है, इस रंगोली को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है इसे बनाने के लिए विभिन्न रंगों के चावल (सफेद, लाल, पीला, हरा, नीला, आदि)
चाक या स्टैंसिल,थाली या चौक,मोमबत्ती या दीपक की जरूरत पड़ती है आप अपने घरों में रंगीन चावल की रंगोली को बड़े ही आसानी से बना सकते हैं ऊपर दिए गए फोटो के अनुसार आप अपने घरों में इस चैत्र नवरात्रि रंगीन चावल की रंगोली जरूर ट्राई. रंगीन चावल की रंगोली समृद्धि, और खुशी का प्रतीक माना गया है।

रंगोली बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी इस चैत्र नवरात्रि अपने घरों में रंगोली बनाने जा रहे हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है रंगोली बनाते समय सबसे पहले तो आप सही जगह का चुनाव करें ऐसी जगह पर रंगोली न बनाये जहां लोग हमेशा आते जाते रहते हैं रंगोली बनाने के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर लोग अपने पर न रखते हो रंगोली बनाते समय सही रंगों का चयन करना भी काफी जरूरी होता है आप रंगोली बनाते के दौरान लाल, पीला, हरा, नीला जैसे कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप विभिन्न प्रकार के रंगों और पैटर्न का उपयोग करके अपनी रंगोली को अधिक रचनात्मक बना सकते हैं। वहीं अगर आप रंगोली को सुंदर और अट्रैक्टिव बनाना चाहते हैं तो फूलों, दीपों, और मोतियों का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के पास जरूर शेयर करें और नई-नई जानकारी सबसे पहले अपने के लिए नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े धन्यवाद.

ये ख़बरे भी पढ़े :

Singrauli Located 10 Big Companies : सिंगरौली जिले में स्थित 10 बड़ी कंपनियां

Chaitra Navratri Rangoli Design 2024: चैत्र नवरात्री में रंगोली के इन खास डिज़ाइनो से सजाएँ अपने घर का आँगन

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye? यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन

Leave a Comment