Chaitra Navratri Rangoli Design 2024: चैत्र नवरात्री में रंगोली के इन खास डिज़ाइनो से सजाएँ अपने घर का आँगन

Chaitra Navratri Rangoli Design 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि की पर्व को बहुत ही पवन और पवित्र माना जाता है फिर चाहे तो वह शारदीय नवरात्रि हो या चैत्र नवरात्रि हो इस बार चैत्र नवरात्रि का पर्व 9 अप्रैल 2024 से लेकर 17 अप्रैल 2024 तक मनाया जाएगा। चैत्र नवरात्रि में सभी भक्तजन (खासकर महिलाएं) मां के स्वागत के लिए अपने घर के आंगन में और पूजन स्थल को रंगों और फूलों से सजातीं है, तरह-तरह के डिजाइन वाली रंगोली बनाती हैं। ऐसे में अगर आप लोग भी इस चैत्र नवरात्रि अपने घर के आंगन में या पूजन स्थल में रंगोली की नई डिजाइन बनाकर मां को प्रसन्न करना चाहती हैं तो snewsmp.com द्वारा इमेज के माध्यम से दिखाए गए रंगोली की कुछ खास डिजाइन ट्राई कर सकती है, तो चलिए देखते हैं Chaitra Navratri Rangoli Design 2024 चैत्र नवरात्रि में अपने घर के आंगन को सजाने के लिए रंगोली की कुछ खास डिजाइन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चैत्र नवरात्रि सिंपल संगोली डिजाइन (Chaitra Navratri Simple Sangoli Designs)

Chaitra Navratri Simple Sangoli Designs
Chaitra Navratri Simple Sangoli Designs

कुछ महिलाएं चैत्र नवरात्रि की तैयारी में इतना मगन हो जाती है कि उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वे लोग रंगोली की कठिन डिजाइन बना सके, तो उनके लिए रंगोली की यह डिजाइन काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि रंगोली की यह डिजाइन दिखने में जितनी ज्यादा सुंदर लग रही है इसे बनाने में भी उतना ही कम समय लगेगा। अगर आप भी इस बार के चैत्र नवरात्रि की तैयारी में व्यस्त है और आपके पास इतना समय नहीं है कि रंगोली बनाने के लिए ज्यादा समय दे सके, तो आप लोग रंगोली के इस डिजाइन को ट्राई कर सकते हैं।

लेटेस्ट चैत्र नवरात्रि रंगोली डिजाइन (Latest Chaitra Navratri Rangoli Designs)

Latest Chaitra Navratri Rangoli Designs
Latest Chaitra Navratri Rangoli Designs
चैत्र नवरात्रि अगर आप लोग रंगोली की लेटेस्ट डिजाइन बनना चाहती हैं तो अपने घर के आंगन में या पूजन स्थल पर तरह तरह के रंगों से माता रानी के प्रतिमा की डिजाइन बना सकतीं है, इसके अलावा आप लोग चावल को लाल या पीले रंग में भिगोकर भी रंगोली बना सकतीं है, रंगोली की डिजाइन इस समय काफी ज्यादा प्रचलित है, रंगोली के इस डिजाइन को लोग देखते ही आपकी वाहवाही करने लगेंगे।

चैत्र नवरात्रि यूनिक रंगोली डिजाइन (Chaitra Navratri Unique Rangoli Designs)

Chaitra Navratri Unique Rangoli Designs
Chaitra Navratri Unique Rangoli Designs
चैत्र नवरात्रि में मन को प्रसन्न करने के लिए अगर आप लोग रंगोली की यूनिक डिजाइन बनाना चाहती हैं तो रंगोली की कोई भी सुंदर सी डिजाइन बनाकर रंगोली के किनारे किनारे दिए और मोमबत्ती से सजा दें इसके अलावा आप लोग फूलों का भी इस्तेमाल करके रंगोली को यूनिक बना सकते हैं। या तो मार्केट से रंगोली बनाने के लिए सजावट की कुछ वस्तुएं भी खरीद कर ला सकते है क्योंकि मार्केट में आजकल रंगोली बनाने के लिए काफी ज्यादा रोचक वस्तुएं में मिल जाती हैं जिनका इस्तेमाल करके आप लोग अपने रंगोली को बेहतरीन और यूनिक बना सकते हैं।

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye? यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन

मां के प्रतिमा की डिजाइन वाली रंगोली

Chaitra Navratri Unique Rangoli Designs
Chaitra Navratri Unique Rangoli Designs
इस बार की चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा ना तो सिंह पर सवार होकर आ रहे हैं और ना ही हाथी पर सवार होकर आ रही है बल्कि इस माता रानी घोड़ी पर सवार होकर आ रही है और ऐसे में मां को प्रसन्न करने के लिए आप लोग मां के प्रतिमा की रंगोली डिजाइन बना सकते हैं आप लोग चाहे तो घोड़ी पर सवार हुए माता रानी की प्रतिमा का इस्तेमाल रंगोली में कर सकते हैं इससे आपकी रंगोली काफी ज्यादा रोचक और खूबसूरत लगेगी।

फूलो से बनाए रंगोली (Chaitra Navratri Flower Rangoli Designs)

Chaitra Navratri Flower Rangoli Designs
Chaitra Navratri Flower Rangoli Designs
माता रानी के दरबार में फूलों की रंगोली बनाने का कुछ अलग ही महत्व है क्योंकि फूल तो माता रानी को अत्यधिक प्रिय है और ऐसे में अगर आप लोग फूलों की रंगोली चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर बनाते हैं तो इससे माता रानी प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद अवश्य देंगे फूलों से बनी हुई रंगोली आपके आंगन को महका देगी इसके साथ ही इस डिजाइन को देखकर आसपास के लोग भी आपकी बहुत ज्यादा तारीफ करेंगे आप लोग इस चैत्र नवरात्रि में फूलों की रंगोली अवश्य बनाएं।

दिए और कलश की डिजाइन से सजाए पूजन स्थल

जहां पर माता रानी के कलश की स्थापना हुई है वहां पर रंगों और फूलों के अलावा आप लोग दिए और कलश से रंगोली बना सकते हैं इसके लिए आप लोगों को मार्केट से नए नए डिजाइन के दिए खरीद कर लाना होगा और इससे पूजन स्थल को सजाना होगा। दीए और छोटे-छोटे कलश से बनी हुई रंगोली माता रानी को काफी ज्यादा प्रिय लगती है। इससे आपके घर का पूजन स्थल की सुंदर लगेगा और माता रानी भी प्रसन्न होंगे तो आप लोग एक बार रंगोली के इन डिजाइनों को जरूर ट्राई करें। 
Chaitra Navratri Rangoli Design 2024
Chaitra Navratri Rangoli Design 2024
हमें उम्मीद है कि आप लोगों को snewsmp.com द्वारा दिखाए गए रंगोली की नई-नई डिजाइन पसंद आए होंगे। आप लोग चाहे तो रंगोली के इन डिजाइनों को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे लोग भी चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर अपने घर में रंगोली की नई-नई डिजाइन बना सके।

Leave a Comment