चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye? यहां दूर करें अपना कंफ्यूजन

Chaitra Navratri Me Kya Khaye : चैत्र नवरात्रि हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध त्योहार है। यह देवी दुर्गा की शक्ति और विजय का नौ दिवसीय उत्सव है। चैत्र नवरात्रि को हिंदू धर्म में नवरात्रि का काफी ज्यादा महत्व है. इस वर्ष चैत्र नवरात्रि के त्यौहार 09 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं और 17 अप्रैल 2024 को समाप्त होंगे.चैत्र नवरात्रि में दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यता यह है कि जो व्यक्ति मां दुर्गा की पूजा आराधना सच्ची श्रद्धा और निष्ठा से करता है उसे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है! ऐसे में अगर आप भी चैत्र नवरात्रि कर व्रत रखने वाले हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि Chaitra Navratri Me Kya Khaye तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहें इस लेख में पूरी विस्तार से जानकारी दी गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साल का पहला नवरात्रि गर्मियो की शुरूआत में चैत्र मास यानी अप्रैल में आती है और दूसरी नवरात्रि सर्दियों की शुरुआत में यानी अक्टूबर में मनाई जाती है। इस दौरान फसल पकने का समय होता है, वर्षा होने के साथ मौसम में बदलाव होता है। इसलिए शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाये रखने के लिए नवरात्रि पर शक्ति की पूजा की जाती है और उपवास रखे जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि का व्रत रखने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. आईए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में क्या खाना चाहिए..

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?

मां दुर्गा को खुश करने के लिए मां दुर्गा के भक्ति 9 दिनों तक उपवास रखते हैं जिसमें खाना नहीं खाना होता है लेकिन अन्य चीज खाया जा सकता है अगर आप भी इस वर्ष नवरात्र का व्रत करने जा रहे हैं और आपको मालूम ही नहीं है कि नवरात्र में क्या खाना चाहिए तो आपको टेंशन लेने की कोई बात नहीं है क्योंकि नीचे हमने चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है.

1. साबूदाना खिचड़ी

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?
चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?

साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि के दौरान सबसे ज्यादा खाए जाने वाला चीज है. अगर आप इस बार नवरात्रि का व्रत करने जा रहे हैं तो अपने डाइट में साबूदाना खिचड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं आप सभी को बता दे की साबूदाना खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, और स्वस्थ वसा का संतुलित मिश्रण होता है. इसके अलावा साबूदाना खिचड़ी खाने से शरीर में काफी ज्यादा ऊर्जा आ जाती है इसी वजह से नवरात्रि में साबूदाना खिचड़ी सबसे ज्यादा खाया जाता है.

2.इन फलों का करें सेवन

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?
चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?

चैत्र नवरात्रि के दौरान अपने डाइट में कई प्रकार के फल को शामिल कर सकते हैं जैसे : केला, सेब, अमरूद, संतरा, पपीता, आम,अंगूर, आदि। इन फलों के अलावा नवरात्रि में दूध भी पिया जा सकता है इसके अलावा नवरात्रि के व्रत में इन फलों का जूस भी बनाया जा सकता है. इसके अलावा, शेक भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. इसके साथ-साथ मावा, कोकोनट शरबत, सब्जियों में शकरकंद, अरबी चैत्र नवरात्रि में खा सकते हैं.

3.चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान खाएं ड्राई फ्रूट्स

चैत्र नवरात्रि के दौरान सूखे मेवे खा सकते हैं क्योंकि ये पौष्टिक से भरे होते हैं. सूखे मेंवे खाने के साथ-साथ चढ़ाना भी शुभ माना जाता है. ये स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक हैं.नवरात्रि के दौरान ये सूखे मेवे खाए जा सकते हैं: बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट मुनक्का, खजूर. इन सूखे मेवों में विटामिन, खनिज, और प्रोटीन होता है. ये उपवास के दौरान ऊर्जा बढ़ाते हैं और पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं. ड्राई फ्रूट्स की खास बात यह है कि इनमें प्राकृतिक मिठास होती है अलग से कोई भी मिठास नहीं मिलाया जाता है. आप सभी को बता दे की चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान खजूर, मखाना, तिल के लड्डू भी खाया जा सकता है.

4. चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान खाएं सेंधा नमक

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?
चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?

चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान नमक नहीं खाया जाता है ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर नमक की जगह पर क्या खाया जाए तो नवरात्रि व्रत के दौरान सेंधा नमक खाने की सलाह दी जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि सेंधा नमक, पहाड़ी चट्टानों को पीसकर बनाया जाता है. क्या एक नेचुरल नमक होता है इसी वजह से नवरात्रि व्रत के दौरान सेंधा नमक खाने की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद में सेंधा नमक को स्वास्थ्यवर्धक माना गया है.

5- चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान साबूदाना खीर खाएं

चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?
चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं || Chaitra Navratri Me Kya Khaye?

इस चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान अगर आपको मीठा खाने की चाहत हो तो साबूदाना का खीर खा सकते हैं, साबूदाना खीर खाने के बाद व्रत के दौरान लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता.साबूदाना पाम सागो के तने में पाए जाने वाले टैपिओका रूट से बनता है.साबूदाना में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. साबूदाने में ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं. तो इस चैत्र नवरात्रि अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो साबूदाना का खीर बनाकर खा सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – चैत्र नवरात्रि 2024 में क्या खाएं

चैत्र नवरात्रि में नमक खाना चाहिए या नहीं?

बहुत लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान नमक खाना चाहिए या नहीं तो आप सभी को बता दे की चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान नमक नहीं खाना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि सनातन धर्म के किसी भी व्रत में सफ़ेद या समुद्री नमक का सेवन वर्जित माना जाता है. अगर आपको नमक खाना ही है तो सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. नवरात्रि के दौरान नमक खाने से उपवास तोड़ना पड़ता है.

चैत्र नवरात्रि व्रत में कौन-कौन सी सब्जियां खाई जा सकती हैं?

अगर आपकी मन में भी यह सवाल उठ रहा है की चैत्र नवरात्रि में सब्जियां खाना चाहिए या नहीं तो आप सभी को बता दे की चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ सब्जियों खाई जा सकती है जिनमें शामिल है : आलू, शकरकंद, अरबी, लौकी, खीरा, कद्दू, सीताफल, जिमीकंद, कच्चा केला की सब्जी, गाजर, ककड़ी, कच्चा पपीता, कच्चा आम, मीठी नीम, लेमन घास.

क्या चैत्र नवरात्रि व्रत में लौकी खाई जा सकती है?

हां चैत्र नवरात्रि व्रत में लौकी चौथ खाई जा सकती है.

चैत्र नवरात्रि में कितनी बार खाना चाहिए?

चैत्र नवरात्रि के दौरान दिन में दो बार खाना चाहिए एक बार सुबह पूजा के बाद और दूसरी बार शाम में पूजा के बाद.

चैत्र Navratri व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए?

बहुत लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर चैत्र नवरात्रि के व्रत में क्या नहीं खाना चाहिए तो आप सभी को बता दे की चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान मांस, मछली, चिकन, अंडे जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थ,शराब,रोज़ाना इस्तेमाल होने वाला नमक,हल्दी और खटाई,करी पाउडर, धनिया, सरसों, और राई नहीं खाना चाहिए.

चैत्र नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए?

चैत्र नवरात्रि व्रत के दौरान सब्जियों में आलू, शकरकंद, अरबी, लौकी, खीरा, कद्दू, पालक, ककड़ी खाया जा सकता है इसके अलावा फलों में केला, सेब, तरबूज़, पपीता, अंगूर खाया जा सकता है इसके अलावा दूध और डेयरी उत्पादों में: दूध, दही, पनीर, घर में बना मक्खन, घी, कंडेंस्ड मिल्क खाया जा सकता है वही अनाजों में समा के चावल, कुट्टू का आटा, साबुदाना, राजगिरा, सिंघारे का आटा खाया जा सकता है इसके अलावा मसालों में जीरा, लौंग, दालचीनी सेंधा नमक हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक, नींबू का रस खाया जा सकता है.

Leave a Comment