Singrauli News : नए कानून को लेकर बरगवां पुलिस द्वारा जनसंवाद आयोजित

Singrauli News : आज से देश भर में तीन नए कानून लागू हो गए हैं। इसमें 1860 में बनी आईपीसी की जगह भारतीय न्याय संहिता ने ले ली है। इसी तरह 1898 में बनी सीआरपीसी की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और 1872 के इंडियन एविडेंस एक्ट की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम ने ले ली है। इस नए भारत में नया विधान लागू होते ही प्रदेश भर में पुलिस अधिकारी अपने थाना क्षेत्र में जन संवाद आयोजित कर लोगों को नए कानून की जानकारी देने में लगे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसी तारतम में सोमवार शाम बरगवां थाना क्षेत्र अंतर्गत नगर परिषद भवन के सामुदायिक केंद्र में सिंगरौली पुलिस अधीक्षक श्रीमती निवेदिता गुप्ता के निर्देशन पर थाना प्रभारी निरीक्षक शिवपूजन मिश्रा ने जन संवाद कार्यक्रम आयोजित कर स्थानीय गणमान्य नागरिकों समेत आसपास के आये ग्रामीण अंचल के प्रबुद्ध जनों समेत आम नागरिकों को नए कानून प्रणाली के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा की नई कानून व्यवस्था आम लोगों के हित में है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग भी लोकतांत्रिक व्यवस्था के अंतर्गत है।

अतः पुलिस पर भरोसा करें और हर सूक्ष्म जानकारी पुलिस से साझा करें, जिससे अपराध को रोकने में मदद मिल सके। इससे लोगों का पुलिस पर और पुलिस का लोगों पर विश्वास बना रहेगा। निरीक्षक ने कहा नए कानून व्यवस्था का मुख्‍य लक्ष्‍य ऐसी आपराधिक न्‍याय प्रणाली बनाना है, जो नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के साथ-साथ कानून व्‍यवस्‍था को भी मजबूती देती है, जिससे सभी के लिये सुलभ एवं त्‍वरित न्‍याय सुनिश्चित हो। यह सुधार भारत में एक निष्‍पक्ष, आधुनिक व न्‍यायपूर्ण ढांचे की दिशा में एक महत्‍वूपर्ण कदम है।

ये ख़बरें भी पढ़े : 

3 New Criminal Laws: 164 साल पुराने अंग्रेजों के द्वारा बनाए गए 3 कानून में आज बदलाव,आज पुलिस के सभी थानों, कॉलेज-यूनिवर्सिटी में होंगी विशेष कार्यशालाएं

Singrauli News : सिंगरौली जिले में आकाशीय बिजली से रोजाना मौतें,घर पर आकाशीय बिजली गिरने से महिला की मौत

Singrauli News  : सिंगरौली के झुरही जंगल के पास अनियंत्रित होकर पलटा डीजल लोड टैंकर,तेल उठाने के लिए टूट पड़ें लोग 

LPG Price Cut : 1 जुलाई 2024 से घट गए सिलेंडर के रेट यहां जानिए देश के अलग-अलग शहरों में सिलेंडर का ताजा रेट 

Singrauli News : सिंगरौली में हरी सब्जी सहित आलू-प्याज के कीमतों में हुई बेतहाशा वृद्धि ,रसोइयों का बजट बिगड़ा

Singrauli News : दिहाड़ी मजदूरों से भी कम है जिला चिकित्सालय में ड्यूटी देने वाले निजी सुरक्षा गार्डो का मानदेय

Leave a Comment